Thursday, September 27, 2018

Vestige में अपनी Team बनाने के 12 गुरुमंत्र



Twelve Steps to Build Your Team in Network Marketing 

अगर आप Vestige कंपनी से जुड़े हैं और काम की शुरुवात करने के बारे मे सोच रहे हैं तो अब आपके लिए अपनी Team बनाना बहुत ही जरुरी है। यही नहीं Vestige के अतिरिक्त किसी अन्य Field में भी आप चले जाये तो बिना एक अच्छी Team बनाए आप उस Field में सफल नहीं हो सकते है। अगर आप एक ऑफिस भी चला रहे हैं तो भी एक अच्छी Team बनाना बेहद जरुरी है क्योंकि Team Work के बिना हम बड़ी सफलता नहीं प्राप्त कर सकते। 

आज हम यहाँ टीम बनाने के 12 गुरुमंत्र सीखेंगे जो आपको Vestige बिजनेस के साथ जीवन के हर फील्ड मे एक अच्छी Team बनाने में पूरी मदद करेगी और आपको सफलता की ओर लेकर जाएगी। 

1. Always Be Happy and Excited [हमेशा खुश और उत्साहित रहें]: 

अगर आप अपने लिए एक अच्छी टीम खड़ी करना चाहते है तो सबसे पहले आपको खुश रहना होगा। आप खुश रहेंगे तो आपके खुश रहने के कारण जो भी आपके साथ रहेगा वह आपसे बहुत ही प्रभावित होगा क्योकि आज हर कोई किसी ना किसी Tension में रहता ही है। जो भी आपको देखेगा वह सबसे पहले आपके Happy Nature से Impress होगा और कहा भी जाता है कि "First Impression is the Last Impression"। जब आपका पहला Impression किसी पर अच्छा रहेगा तो वह आपसे घुलने मिलने में ज्यादा समय नहीं लगाएगा। आपके Happy Nature की वजह से कोई भी नया व्यक्ति बिना किसी झिझक के अपनी समस्या और अपने Doubts आपके सामने रख पायेगा और आप आसानी से जान पाओगे कि सामने वाला व्यक्ति क्या सोच रहा है। 

यहाँ ध्यान देना जरूरी है कि Happy रहने का मतलब Funny बनना नहीं है। अगर आप Funny लगेंगे तो सामने वाला भी आपकी बातो को हँसी में टाल देगा, इसलिये Be Genuine, Be Happy. 

2. Be Prepared for New Guys [नए व्यक्ति के लिए तैयार रहें]: 

अपनी टीम बनाने के लिए आपको पहले से तैयारी कर के रखनी होगी। यदि आप किसी नए व्यक्ति से मिलने वाले हो तब आपको विशेषरूप से तैयार रहना होगा कि सामने वाला क्या-क्या सवाल कर सकता है? हर सम्भावित सवाल का जवाब आपके पास होना चाहिये, आपको अपना बिजनेस प्लान या प्रेजेंटेसन कितनी देर में पूरा करना है? और क्या-क्या बाते Highlight करनी है? आपके कपड़े और जूते आदि सभी तैयार है या नहीं? आपको हर चीज की तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए क्योकि "First Impression is the Last Impression॰"


3. Meet New Guys with Confidence [नए व्यक्ति से Confidence के साथ मिले] 

जब भी हम किसी नए व्यक्ति से मिलते है तो हमे पुरे आत्मविश्वास के साथ मिलना चाहिए। सामने वाला यह देख कर भी हमारे साथ जुड़ने को तैयार हो जाता है कि हम हमारे काम को लेकर कितने Confident है। आपका जो भी बिजनेस प्लान या प्रेजेंटेसन हो वह भी पुरे विश्वास के साथ नए व्यक्ति के सामने रखे। यह ध्यान रखे कि किसी भी चीज या प्लान को बताने से पहले आपको खुद उस कंपनी या प्लान के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। जब सारा Concept पहले आपके दिमाग में Clear होगा तो ही आप किसी को वह Concept ठीक से समझा सकोगे और उनके सभी सवालों के जवाब भी दे सकोगे। 

कृपया ध्यान दें कि अपने प्रेजेंटेसन या प्लान को बताते समय कभी भी झुठ का सहारा ना लें या कोई झूठा वादा ना करे। नहीं तो सच्चाई पता चलने पर कोई भी आप पर दोबारा विश्वास नहीं करेगा। 

4. Make him/her Comfortable [नए व्यक्ति को Comfortable महसूस कराये] 

जब कोई भी New Prospect आपके साथ रहें, उसे Comfortable और Relax Feel करवाये, वह इस काम में नया है, आप उसके लिए अजनबी है, उसे नहीं पता है कि अब क्या होगा या क्या बताया जायेगा इसलिए आप उसे Comfortable करने की कोशिश करे। इसके लिए आप उसके साथ Jokes Share कर सकते है या कुछ Personal बातें कर सकते है। Business Opportunity बताने के पहले कोशिश करे कि उसके साथ बात करने के लिए आप एक अच्छा माहोल बना सकें। जिससे वह आपकी बातो को और ध्यानपूर्वक सुन और समझ पाएगा।


5. Explain Opportunity / Plan with Proud [गर्व के साथ अपना Business Plan / Opportunity बताये] 

कोई भी व्यक्ति किसी साधारण कंपनी या साधारण प्लान के साथ काम नहीं करना चाहेगा। आपकी कंपनी या उसका बिजनेस प्लान खास है या साधारण यह आपके प्रेजेंटेसन पर निर्भर करता है। आप जितने ही Proud के साथ अपना प्रेजेंटेसन देंगे, उतनी ही अच्छी तरह आपकी कंपनी या प्लान के साथ सामने वाला जुड़ना चाहेगा। याद रखे Direct Selling में आपको 90% Negative रिजल्ट मिलता है, इससे परेशान हो कर आप अपना Confidence कम ना करे क्योंकि जो 5 से 10% रिजल्ट मिलेगा वही आपको सफल बनाने के लिए काफी है। आप बस अपनी ट्रेनिंग को याद रखिए और अपने सीनियर की बात मानिए। 

6. Be a Friend not Boss [दोस्त के जैसा व्यव्हार करे] 

आपके साथ जो भी नया व्यक्ति हो उनके साथ एक दोस्त के जैसा व्यव्हार करे। उसे भरोसा दिलाएं कि इस काम को करने में जो भी सम्भव मदद की जरूरत होगी वो आप करेंगे। चाहे Sales बढ़ाने की बात हो या Presentation देने में या फिर उसकी टीम बनाने में। इससे नया व्यक्ति आपके साथ लंबे समय तक रहेगा और जल्दी ही वह आपकी तरह एक सफल लीडर बन जायेगा। 

7. Involve in the Work [बिजनेस के सारे काम में शामिल करें] 

आपको नए व्यक्ति को अपने साथ काम मे ज्यादा से ज्यादा Involve करे, चाहे आप Presentation दे रहे हो या Business Plan के बारे में बात कर रहे हो । अगर वह Involve नहीं हो रहा है तो उससे बात करे क्योकि उसे भी आगे यही काम करना है। यदि वह काम में Involve नहीं होगा तो जल्दी ही वह Bore Feel करने लगेगा और वह काम से Quit कर लेगा इसलिए उसे जरूर involve करे। 

8. Give him Lots of Examples of Success [Success के कई सारे उदाहरण दे] 

जब किसी नए व्यक्ति को आप बिजनेस प्लान बता रहे हो उस समय बीच-बीच में उसे आपकी Company के या आपके साथ के लोगो की Success के बारे में भी बताये, उनका Background बताये, उनकी Success Story बताएं और विश्वास दिलाये कि वह भी जरूर सफल हो सकता है। 

9. Let him Visualize [उसे सफलता का चित्र दिखाए] 

जब आप किसी को Business Plan या Opportunity के बारे में बताओ तो सिर्फ यह नहीं बताओ कि आपने क्या Achieve किया है, दूसरे लोगों ने भी क्या Achieve किया है ये भी बताएं। उसे आप जिस सफलता का चित्र दिखा रहे है उसमे उसका होना भी जरुरी है। जब तक वह अपने आप को Success होते हुए Visualize (कल्पना) नहीं करेगा तब तक उसके अन्दर काम करने और सफल होने का जज्बा पैदा नहीं होगा इसलिए उसे Visualize करवाने की कोशिश करे कि वह भी Success के रास्ते पर चलने वाला है। 

10. Make him Feel that "He can do this" [उसे अहसास करवाये कि यह वह भी कर सकता है] 

जब आप एक नए व्यक्ति को अपना Business Plan / Opportunity के बारे में बता देते है और उसे Success भी Visualize करवा देते है तो उसके मन में एक ही सवाल होता है कि क्या वह यह काम अच्छे से कर पायेगा? अब आपको उसे समझना पड़ेगा की इस दुनिया में कोई भी Super Sonic पैदा नहीं हुआ है चाहे वह दुनियां का सबसे बड़ा आदमी ही क्यों ना हो सब कुछ यही पर आ कर सीखा है, कई बार Fail भी हुआ है लेकिन Practice करते – करते सीख़ गया। "Practice Makes a Man Perfect". 

11. Introduce with Your Seniors and Colleagues [उसे अपने Seniors और साथ काम करने वालो से मिलाए] 

जब कोई नया व्यक्ति आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाये या 50% भी Convince हो जाये तो उसे अपने Seniors और Colleague से जरूर मिलाए। इससे उस पर Positive Impression पड़ेगा कि उसके जैसे बहुत से लोग इसी तरह से काम कर रहे है। अगर आपको Doubt है कि आप उसके किसी सवाल का जवाब सही से नहीं दे सकेंगे तो अपने Senior के सामने उस बात को जरूर निकाले, शायद आपके Senior उसके सवाल को अच्छे समझा कर जवाब दे सके और उसका मन का संदेह खत्म हो जाये। 

यदि संभव हो तो अपने Senior को पहले ही बता दे कि आप एक नए व्यक्ति को उनसे मिलवाने वाले है और साथ ही उस नए व्यक्ति का Background क्या है ये भी बता दें ताकि आपके Senior को बात करने और समझाने में आसानी हो। 

12. Give Positive Close [बात को Positively ख़त्म करके घर भेजें] 

अपना प्रेजेंटेसन और प्लान दिखाने के बाद बात को Positively Close करे ( घर भेंजे )। कभी भी हमे उससे ऐसे सवाल नहीं पूछने चाहिए कि ‘क्या तुम Join करोगे?’ , ‘कल आओगे क्या या आओगे ना?‘ आदि Negative Question नहीं पूछने चाहिए बल्कि Positive Close करना चाहिये कि ‘चलो कल मिलते है।’ और उससे Phone, Massage, WhatsApp, Facebook आदि के ज़रिये कांटैक्ट में बने रहना चाहिए। 

उम्मीद है दोस्तों आपको अपनी Team बनाने के ये 12 गुरुमंत्र जरूर पसंद आये होंगे और ये आपको आपकी तरक्की के मार्ग पर ले जाने मे पूरी मदद करेंगे। यदि आपको ये Article पसंद आया हो तो इसे अपने Team Members, Senior, Juniors सबके साथ जरूर Share करे ताकि उन्हें भी अपनी टीम बनाने मे आसानी हो।

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